”मैं किसी को कुछ साबित करने के लिए नहीं खेलती हूँ बल्कि अपने देश और अपने लिए खेलती हूँ. मुझे इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि लोग क्या सोचते हैं या क्या बोलते हैं, अगर मुझे लगता है कि मैं अपने देश के लिए ट्राफी ला सकती हूँ तो पूरी कोशिश करुँगी और मेरी ये कोशिश तब तक जारी रहेगी जब तक मैं सफल नहीं हो जाती हूँ.” ये बात कहनेवाली हैं देश की स्टार टेनिस प्लेयर ”सानिया मिर्ज़ा” जिन्होंने अपने खेल से देश का खूब नाम रोशन किया है. 

आज भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी ”सानिया मिर्ज़ा” का जन्मदिन है तो हम यानि ”द भईया जी डॉट कॉम (thebhaiyaji.com)” आपको आज एक ऐसी खबर से रु-ब-रु करवाते हैं जहाँ उनके पति यानि पाकिस्तानी क्रिकेटर ”शोएब मलिक” के उनके शादी के सालगिरह पर लिखे एक ट्वीट ने बवाल मचा दिया.

हमारे देश में पॉपुलर होना अच्छा है, किन्तु कुछ समय बाद यही पॉपुलैरिटी ‘गले की हड्डी’ बन जाती है. इसका कारण ये है कि आपकी ज़िन्दगी निज़ी नहीं रह जाती है. हर वक़्त लोग आपसे जुड़ी खबरों का लगातार सप्लाई चाहते हैं. वर्तमान में ऐसा कुछ पाकिस्तानी क्रिकेटर ‘शोएब मलिक’ और भारत की शान, टेनिस प्लेयर ‘शानिया मिर्ज़ा’ के साथ हो रहा है.

दरअसल पाकिस्तानी क्रिकेटर, शोएब मलिक, खबरों में तो रहते ही हैं. कई सीरीज में उन्होंने खूब रन मारे है और सेंचुरी भी, जिससे पाकिस्तान को कई बार जीत मिली है. शोएब ‘मैन ऑफ द मैच और सीरीज’ दोनों रहे. उनकी पत्नी और भारत की सबसे शानदार महिला टेनिस प्लेयर ‘सानिया मिर्जा’ तो खबरों में रहती ही हैं, देश की शान हैं और मीडिया के सामने भी उनके तेवर बेबाक होते हैं.

सानिया कोई पहली बार सुर्ख़ियों में तो हैं नहीं ! ट्राफी जितने से लेकर कपड़े पहनने तक में वो सुर्ख़ियों में आ जाती हैं. मुस्लिम होकर वो जब स्कर्ट पहनकर खेलती हैं तो इस पर भी लोगों को खूब आपत्ति हुई है और उनके खिलाफ़ फ़तवा भी जारी कर दिया गया. यदि आपको ध्यान हो तो कुछ साल पहले लिखनेवाले नोटबुक पर खिलाड़ियों के फ़ोटो छपे आते थे, उसमें सानिया के छपे फ़ोटो वाली नोटबुक खूब पोपुलर हुई थी. अब इसका कारण भी हम आपको बताये, इतने तो आप समझदार हैं ही !

इस बार सानिया मिर्ज़ा और सोएब मलिक दोनों खबरों में हैं, जिसके लिए न तो शोएब जिम्मेदार हैं और न ही सानिया. जिम्मेदार हैं ट्विटर पर एक्टिव कुछ लोग, जिनके दिमाग में बहुत ज्ञान भरा है. बेचारे अपना काम छोड़कर पुरी दुनिया की फ़िक्र करते हैं, अरे उनके लिए तो यही समाज़सेवा है ना ! इसीलिए हम कहते हैं न कि दुनिया जब फेसबुक पर नहीं लिख रही होती है तो क्या करती है?

अरे दुनिया तब लोगों की लाइफ में अपनी नाक घुसाकर समाजसेवा कर रही होती है. और अगर लाइफ किसी बड़े सेलेब्रिटी या फिल्म स्टार की हो, फिर तो मासाल्लाह, कहना ही क्या ! लोग अपने दिमाग का फितूर इन सेलेब्रिटी के जीवन में निकल रहे होते हैं. पिछले एक साल से लोगों को अपने बच्चों से ज्यादा करीना कपूर के बच्चे की परवाह हो रही थी. और इस बार फिर बच्चा ही निशाने पर हैं लेकिन कपल चेंज हो गया है. इस बार ‘स्टार’ कपल सानिया मिर्जा और शोएब मलिक निशाने पर हैं.

शोएब और सानिया की शादी को 7 साल हो गए हैं. शोएब ने अपनी पत्नी के प्रति अपना प्रेम ज़ाहिर करते हुए उनके साथ एक तस्वीर ट्विटर पर शेयर की. साथ में लिखा कि शादी के 7 साल पूरे होने पर बधाई, शुक्रिया हमेशा मेरे सपनों को ताकत देने के लिए.

फिर क्या था लोगों ने रिट्वीट किया और उन्हें ‘दो से तीन’ होने का नायब ज्ञान दे दिया. अरे बड़े हक़ से सबने भतीजे या भतीजी की खुशखबरी मांग ली. मतलब की जैसे ये दोनों इनके घर के भईया और भाभी है, इन्हें चाचू कहने वाला कोई चाहिए वरना घर में रौनक कैसे रहेगी.

हमारे यहाँ शादी हो जाने को ‘सेटल’ होना कहते हैं. शादी होने के एक साल होते ही लोगों को खुशखबरी चाहिए होता है और ना मिले तो फर तो भईया, हजारों ज्ञान दे देंगे. आज भी लोगों को शादी और बच्चा बहुत जरुरी लगता है और जरुरी है भी पर ये किसी कपल का निज़ी मामला होता है, इसमें किसी की भी दखलअंदाजी ठीक नहीं है. लाइफ आपकी, घर आपका, परिवार आपका, शरीर और बच्चेदानी भी आपकी, लेकिन बच्चा जमाने को चाहिए. ये हमारे समाज का ज़रा अजीब हिसाब-तिताब है.

हमारे समाज में तो मानो सिंगल व्यक्ति बंजारा हो. या किसी जंगली जानवर जैसा हो. जिसे पालतू बनाने के लिए ब्याहना जरूरी है. लड़कों को तो लोग कभी-कभार बख्श भी देते हैं. मगर औरतों से ये उम्मीद की जाती है कि अगर वो मां नहीं बनीं तो लाइफ में कुछ नहीं किया. कितनी भी तरक्की कर लो पर ‘माँ’ कहलाये बिना कुछ ना होना है !

बेशक माँ बनना दुनिया का सबसे खुबसूरत एहसास है और गर्व की बात है किन्तु ये किसी औरत का निज़ी फैसला होता है. वैसे ये सानिया मिर्जा के साथ पहली बार नहीं हुआ है. और ये कहने की जरूरत नहीं कि सानिया को भी ऐसे सवालों का जवाब देना खूब आता है. भईया सेलेब्रिटी हैं, हर समय मीडिया से घिरी रहती हैं, ऐसे में मीडिया और लोगों को हैंडल करना तो सीखना ही पड़ता है और हमारी सानिया ने तो ये कबका सीख लिया है.

खैर, हमारी ओर से सानिया मिर्ज़ा को जन्मदिन की हार्दिक बधाई. वो यूँ ही अच्छा खेलती रहें और देश के लिए खूब ट्रॉफी जीतती रहें.

 

 

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.